Skip to main content

श्राद्ध स्पेशल


 मैं तब स्कूल में था  , घर में श्राद्ध होता तो घरवाले ये कहकर स्कूल भेजते कि इंटरवल में वापस लौट आना। मैं जब वापस घर लौटता तो अपने साथ स्कूल वाले  कुछ दोस्तों को भी ले आता  , ये कहकर कि आज मेरे घर न्यौता है। 

तब किसी को न्यौते का कारण बताने की जरूरत नहीं पड़ती थी क्योंकि श्राद्ध के उन दिनों लगभग ऐसे न्योते मोहल्ले के हर घर में होते। पूड़ी , दाल की कचौरी , दही के आलू , कद्दू ,रायता मूली टमाटर वाला सलाद , गुलाब जामुन और खीर  बनाये जाते।

घर में श्राद्ध वाले दिन पकवानों की ये लिस्ट हमेशा यही रहती। खाना आँगन में बड़े - बड़े भगौनो और पतीलों में बनाया जाता और सबसे पहले थालियां सजाकर ऊपर छत पर ले जाई जातीं। मुझे याद है मैं और छोटे भाई  थालियों को छत पर ले जाते और जोर - जोर से काव - काव चिल्लाते । कुछ ही देर में धीरे - धीरे सैकड़ों कौए इकट्ठा होकर खाना खाते। इस बीच नीचे पंडित जी और पंडताइन चाची इंतज़ार करती कि कब हम ऊपर से उन्हें ये इत्तिला करें कि कौओं ने खाना खा लिया है , और वो खाना शुरू करें। 


मतलब ये कि कौओं के भोजन के बाद ही कोई उस दिन खाना खाता। मेरी उम्र उस वक़्त इतनी नहीं थी कि मुझे ये सब समझाया जाता कि हम कौओं को खाना क्यों खिलाते हैं पर धीरे - धीरे मुझे आसान भाषा में समझ आने लगा और मैंने इस बात पर भरोसा भी किया कि हमारे ही बाबा ,दादी या वो व्यक्ति जो हमें छोड़कर भगवान के पास गया , कौए के रूप में इस दिन आता है। 


हर साल श्राद्ध आता और हम यही दोहराते पर धीरे - धीरे मोहल्ले में कौए ही खत्म हो गए और मुझे याद है कि हमने उसकी जगह खाना गैया को खिलाया। पर मेरे मन में श्राद्ध वाले दिनों में हमेशा कौएं वाली वो यादें रहीं।


अभी यहाँ दो दिन पहले रूम के बैकयार्ड में अचानक ना जाने कहाँ से एक कौआ आ गया। मेरी शायद उस पर नजर ना भी जाती पर इसलिए चली गयी कि वो कई घंटों से एक ही जगह बैठा था। पास जाकर देखा तो भी नहीं उड़ा , शायद चोटिल था। मैंने कुछ खाने का रखा और वापस अंदर आ गया,  पर अचानक याद आया आजकल श्राद्ध चल रहे हैं। 


इस बात पर कई लोग हँस भी सकते हैं पर मेरी ऐसी चीजों में बड़ी कठोर आस्था है। मुझे मेरे बचपन की सिखाई हर बात पर यकीन होता है। तो इस बात पर भी कि ये कोई अपना ही है !

❤❤❤❤❤

Comments

Popular posts from this blog

नौकरी व रोजगार पाने व बढ़ाने का प्राचीन व गुप्त प्रयोग

  जय महाकाल जय मां भवानी आज के इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में धन कमाना बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु बन गयी हैं । आप में से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो धन पाने के बहुत से बाबा तान्त्रिक के पास जाते होंगे । वो आपको बहुत से कठिन कठिन उपाय बताते हैं । जो आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सम्भव नहीं है। इन्ही सब कारणों के कारण आप का जीवन बिना धन के कणिन हो जाता हैं। इस लिए में आपको एक शावर मंत्र देने जा रहा हूं । जिसे कोई भी पुरुष या स्त्री आराम से कर सकता है। विधि सामग्री - धूपबत्ती , लोबान  समय - सांय कालीन 8 से 11 के बीच में  दिशा - उत्तर  दिन - शुक्रवार साधना - 21 दिन  माला , यंत्र , चौकी - कोई आवश्यकता नहीं है । विधान - नहा धोकर साफ कपड़े पहनकर । अकेले साफ स्थान पर बैठकर धूपवत्ती व लोबान को मिलाकर सुलगा लें । फिर आसन पर बैठकर अपने भगवान का ध्यान करें।    मंत्र जपे  या गूफरो । 1 बार अल्लहुमसल्ल अलामुहम्मदिन अला अल मुहम्मदिन वबारिक  वसल्लिम । 21 बार या गूफरो । 1000 बार अल्लहुमसल्ल अलामुहम्मदिन अला अल मुहम्मदिन वबारिक  वसल्लिम । 21 बार यह करने के बाद आसन को प्रणाम करके आसन उठा दें
रहस्यमई साधना भैरवी चक्र साधना भैरवी चक्र साधना आज तक गुप्त क्यों हैं?  आपने बहुत से पोस्ट पढ़े होंगे । बहुत चैनलों पर देखा भी होगा । आपके मन‌ में ये विचार आया होगा । क्या वास्तव में सम्भोग द्वारा भी शक्ति मिलती हैं ? सभी ने आपको लुभाने वाले फोटो व पोस्ट लिखे होंगे पर दिखायें भी होंगे । जिससे आपका मन और विचलित हुआ होगा पर किसी ने इसके बिषय में पूरी जानकारी नहीं दी होगी ।  क्यों क्यों हम बताते हैं ।क्यों ये साधना बहुत ही गुप्त साधना हैं । इसकी जानकारी सिर्फ गुरू सिर्फ 100 में से 1 शिष्य को देता हैं‌। इसीलिए  उनके पास इसकी जानकारी नहीं होती हैं । तो बो देंगे कहा से बो बस आपको लुभा कर आपसे मजा लेना चाहिते हैं । इसलिए आप लोग सावधान रहें अपने पैसें और अपना सम्मान बचा कर रखें ।  अब बात आती हैं इस साधना की आईयें जानतें हैं । भैरवी  चक्र साधना  लोग इसे “श्री विद्या” भी कहते हैं , परन्तु ‘श्री विद्या’ – ‘भैरवी विद्या’ का वैदिक कृत रूप हैं। भैरवी विद्या सम्पूर्ण रूप से वाममार्ग के विभिन्न पंथों एवं समुदायों की विद्या हैं। इसलिए ये गुप्त साधना हैं । एक पुरुष
    वज्रेश्वरी साधना - पाये  देह वज्र के समान शरीर  कई बार अच्छा आहार लेते है,अच्छा भोजन करते है जिससे की हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता है।परन्तु कई ऐसे लोग है जिन्हें अच्छे आहार लेने के बाद भी शरीर कमज़ोर ही लगता है।शरीर में बल की कमी रहती है,वे स्वयं को बहुत कमज़ोर महसूस करते है।प्रस्तुत साधना साधक की शारीरिक तथा मानसिक दुर्बलता को दूर कर देती है।चाहे वो दुर्बलता कैसी भी क्यों न हो।पुरुष में पूर्ण पौरुष का जागरण हो जाता है।तथा वे स्वयं के अन्दर एक उर्जा का अनुभव करने लगते है। स्त्री को इससे सौंदर्य की प्राप्ति होती है।तथा एक विशेष लाभ ये है की जो बार बार बीमार होते है,उनकी ये समस्या का हल हो जाता है।और एक साधक के अन्दर साधनात्मक बल के साथ साथ शारीरिक बल होना अति आवश्यक है।  अतः माँ वज्रेश्वरी की शरण में जाये,और प्राप्त करे वज्र की तरह देह तथा मन। दिन व सावधानी साधना किसी भी शुभ दिन शुरू की जा सकती है.  योग्य गुरु के निर्देशन में या गुरु अनुमति के विना नहीं करनी चाहिए।नवरात्री,होली,पुष्य नक्षत्र आदि कभी भी की जा सकती है। या ये संभव न हो तो किसी भी पूर्णिमा